Sainik School में एडमिशन : एक दिसंबर तक जमा होंगे फॉर्म


देश की प्रसिद्ध Sainik Schools Society ने अपने स्कूल्स में कक्षा छठी और नौंवी में प्रवेश के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं।
देश की प्रसिद्ध Sainik Schools Society ने अपने स्कूल्स में कक्षा छठी और नौंवी में प्रवेश के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। उल्लेखनीय है कि इन स्कूल्स में सिर्फ लड़कों को ही एडमिशन दिया जाता है। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। इस सोसाइटी के सभी स्कूल्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्धित हैं। देशभर में Sainik Schools Society के कुल 28 जगहों पर स्कूल्स हैं। इन सभी में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। योग्य छात्रों का चयन पूरी तरह से मेरिट के आधार पर किया जाता है। सोसाइटी के सभी स्कूल्स में हर साल शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 मार्च को खत्म होता है।

*कैसे होगा चयन*
Sainik Schools में योग्य छात्रों का चयन एंट्रेंस टेस्ट में मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। कक्षा छठी के लिए एंट्रेंस एग्जाम का प्रश्न पत्र इंग्लिश, हिंदी और मान्य ऑफिशियल भाषाओं में होगा। वहीं, कक्षा नौंवी के लिए एंट्रेंस एग्जाम का प्रश्न पत्र केवल इंग्लिश में होगा और छात्रों को इंग्लिश में ही जवाब देने होंगे। कक्षा छठी के लिए होने वाला एंट्रेंस टेस्ट कुल 300 Marks का होगा। वहीं, कक्षा नौंवी के लिए होने वाला एंट्रेंस टेस्ट कुल 400 Marks का होगा। सामान्य वर्ग के आवेदकों और डिफेंस सर्विस पर्सनल व एक्स सर्विसमैन के बच्चों के लिए एंट्रेंस एग्जाम में हर सब्जेक्ट में 25 प्रतिशत और कुल मिलाकर 40 प्रतिशत क्वालिफाइंग माक्र्स लाने जरूरी होंगे। एंट्रेंस एग्जाम के फॉर्मेट में बदलाव की वजह से कक्षा छठी और कक्षा नौंवी में कुल प्रश्नों की संख्या बदल सकती है।

जरूरी तारीखें
26 नवंबर 2018 तक चलेगी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म की बिक्री।
1 दिसंबर 2018 तक इच्छुक छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
6 जनवरी 2019 को सुबह 10 बजे से किया जाएगा प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन।
4 फरवरी 2019 को किया जाएगा लिखित एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट लिस्ट का प्रकाशन।
11 फरवरी 2019 से 28 फरवरी 2019 तक मेडिकल एग्जाम का आयोजन संभव है।
11 मार्च 2019 को की जाएगी फाइनल मेरिट लिस्ट की घोषणा। इसमें वेटिंग लिस्ट भी शामिल होगी।

योग्यता और आरक्षण
सैनिक स्कूल्स की कक्षा छठी में एडमिशन लेने के लिए आवेदकों की उम्र 31 मार्च 2019 को 10 से 12 साल होनी चाहिए। वहीं, कक्षा नौवीं के लिए आवेदकों की उम्र 31 मार्च 2019 को 13 से 15 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षण नियमों के अनुसार जिस राज्य में स्कूल है, वहां के छात्रों के लिए 67 प्रतिशत सीट्स आरक्षित होंगी। बची हुई 33 प्रतिशत सीट्स दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। कुल सीट्स में से 15 प्रतिशत सीट्स एससी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए और साढ़े 7 प्रतिशत सीट्स एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए आरक्षित होंगी। सर्विस पर्सनल जिनमें एक्स-सर्विसमैन भी शामिल हैं, उनके बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीट्स होंगी।

कैसे करें आवेदन
सैनिक स्कूल में प्रवेश के इच्छुक आवेदक वेबसाइट http://sainikschooladmission.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदक अपने नजदीकी सैनिक स्कूल में जाकर भी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए आवेदकों को अपनी कलर्ड पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। आवेदन फॉर्म के साथ ही सामान्य वर्ग और डिफेंस कैटेगिरी के आवेदकों को 400 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 250 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी। सभी आवेदक यह फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भर सकते हैं।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of
error: Content is protected !!